Income Tax Dept Syllabus 2022 Exam Pattern & Previous Papers Download PDFs


आयकर विभाग पाठ्यक्रम 2022 डाउनलोड कर सहायक, एमटीएस, आईटी अधिकारी, कार्यकारी सहायक, एओ / पीएस कैडर और आईटी इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न के पिछले वर्ष के पेपर सेट www.incometaxindia.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं:

यहाँ हम साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं आयकर विभाग पिछला पेपर उन उम्मीदवारों के साथ जो कम समय में परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। सभी उम्मीदवार जो देख रहे हैं आयकर विभाग पाठ्यक्रम 2022 डाउनलोड करें आईटी अधिकारी, निरीक्षक, सहायक, स्टेनो, एओ / पीएस कैडर और एलडीसी उपयोगी विवरण के लिए इस पूरे लेख को सत्यापित कर सकते हैं। प्रतियोगी कर सकते हैं आयकर अधिकारी पुराने प्रश्न पत्र एकत्र करें और आईटी इंस्पेक्टर परीक्षा पैटर्न नीचे दिए गए सीधे लिंक से। आवेदकों से अनुरोध है कि वे अध्ययन सामग्री, प्रासंगिक पुस्तकों और मॉडल पेपर का उपयोग करके अपनी तैयारी शुरू करें क्योंकि इससे कुछ अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

आईटी विभाग के अधिकारियों ने अपलोड किया है आयकर निरीक्षक, एमटीएस, सहायक, डीपीए, आशुलिपिक और अधिकारी परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम केवल पीडीएफ प्रारूप में ताकि दावेदार इसे आसानी से डाउनलोड कर सकें। अधिक जानकारी जानने के लिए प्रतिभागी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। हम यहां आवेदकों की मदद करने के लिए हैं, इसलिए कृपया नीचे दिए गए फीडबैक बॉक्स में अपनी क्वेरी पूछने में संकोच न करें। उम्मीदवार कर सकते हैं चेक आउट आईटी विभाग परीक्षा पैटर्न, इस वेब पेज से पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, नमूना पत्र और अन्य महत्वपूर्ण विवरण।

आयकर विभाग पाठ्यक्रम 2022 डाउनलोड | आईटी विभाग परीक्षा पैटर्न, पिछला पेपर पीडीएफ @incometaxindia.gov.in

विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, नवीनतम आयकर विभाग भर्ती जल्द ही सर्वश्रेष्ठ और सबसे योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए प्राधिकरण द्वारा जारी किया जा रहा है। वहाँ लगभग 20750 रिक्तियां इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरने की घोषणा की जाएगी। वे सभी प्रतियोगी जो सरकार खोज रहे हैं ग्रेजुएशन के बाद जॉब घोषित होने पर इन सभी रिक्तियों के लिए जा सकते हैं। यहां बोर्ड के माध्यम से प्रतिभाशाली आवेदकों की भर्ती करेगा लिखित परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार, कौशल परीक्षा, कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी)। उच्च अधिकारी अपने प्राथमिक पोर्टल पर अपलोड करके आगामी दिनों में लिखित परीक्षा की तिथि की घोषणा करेंगे। इच्छुक प्रतियोगियों को सभी चयन चरणों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पास करना होगा।

आयकर विभाग पाठ्यक्रम परीक्षा पैटर्न

जैसा कि हम जानते हैं, वे योग्य उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, वे पाएंगे आयकर निरीक्षक पाठ्यक्रम और मॉडल / पिछला पेपर आधिकारिक वेबसाइट पर। हमने इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न प्रदान किया है ताकि वे पहले से तैयारी कर सकें। भर्ती बोर्ड लिखित परीक्षा और साक्षात्कार से प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदकों को एक मेरिट सूची में सिफारिश करेगा। हमने संलग्न किया है a आईटी सिलेबस पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक सभी प्रतियोगियों के लिए नीचे के अंशों में।

आयकर पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा तिथि 2022 – अवलोकन

विभाग का नाम: आयकर विभाग (आयकर विभाग)
पृष्ठ विवरण का प्रकार: पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, पिछले प्रश्नपत्र, नमूना पत्र, आदि।
उपलब्धता प्रारूप: पीडीएफ फाइल में
रिक्तियों की कुल संख्या: लगभग 20750 (अपेक्षित)
पदों का नाम: »मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)
»कर सहायक (टीए)
» आशुलिपिक ग्रेड- II
» आईटी इंस्पेक्टर
» अधिकारी
»ग्रुप “सी” पोस्ट
» नोटिस सर्वर
»अवर श्रेणी लिपिक (एलडीसी)
» डाटा प्रोसेसिंग सहायक (डीपीए)
» कार्यकारी सहायक
» चालक पद
» पीएस संवर्ग
» एओ संवर्ग
नौकरी श्रेणी: केंद्र सरकार नौकरियां
नौकरी करने का स्थान: पूरे भारत में
परीक्षा का प्रकार: कंप्यूटर आधारित या ओएमआर आधारित टेस्ट
परीक्षा की तिथि: नियत समय में सूचित किया जाएगा
परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम: नीचे उपलब्ध है
आधिकारिक वेब पोर्टल: www.incometaxindia.gov.in

आयकर अधिकारियों के लिए आईटी विभाग पाठ्यक्रम हमारे द्वारा नए नियम-2 के अनुसार परीक्षा का संक्षेप में उल्लेख किया गया है। वे सभी लोग जो तैयारी कर रहे हैं आईटी भर्ती परीक्षा कर सकते हैं इस लेख से पिछले वर्ष के पेपर और मॉडल पेपर प्राप्त करें. नीचे दिए गए विवरण से और विवरण देखें।

आयकर सहायक / अधिकारी परीक्षा पैटर्न 2022

मैं आयकर अधिकारी परीक्षा योजना मैं
परीक्षा का प्रकार अंश विषय / विषय प्रशन निशान समय अवधि
ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर मैं आयकर कानून और संबद्ध कर 100 प्रश्न। 100 अंक 02 घंटे
द्वितीय एडवांस अकाउंटेंसी 100 प्रश्न। 100 अंक 02 घंटे
तृतीय संबद्ध कानून 100 प्रश्न। 100 अंक 02 घंटे
चतुर्थ कार्यालय प्रक्रिया 100 प्रश्न। 100 अंक 02 घंटे
सब्जेक्टिव टाइप पेपर वी आयकर और लेखा 100 प्रश्न। 100 अंक 03 घंटे
  • परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार (MCQs) की होगी
  • प्रश्न पत्र में अधिकतम 100 अंक वाले पांच भाग होंगे।
  • पेपर- I, II, III और IV में आयकर कानून और कर, एडवांस अकाउंटेंसी, बुक कीपिंग, संबद्ध कानून और कार्यालय प्रक्रिया जैसे विषय शामिल होंगे।
  • पेपर-V सब्जेक्टिव टाइप का होगा जिसमें आईटी एक्ट और नियम होंगे।
  • पेपर स्नातक स्तर / मानक का होगा।
  • पेपर I, पेपर II, पेपर III और पेपर IV में एक-एक अंक के 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक (अर्थात 0.25 अंक) काटे जाएंगे, इसलिए सावधान रहें।
  • उन सभी प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा जिनका उत्तर पेपर में नहीं दिया गया है।
  • प्रत्येक पेपर- I, II, III और IV के लिए समग्र समय अवधि 02 घंटे (120 मिनट) है।
  • पेपर-V के लिए, कुल समय अवधि 03 घंटे (180 मिनट) होगी।
  • परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर से परिचित होने के लिए मॉक टेस्ट उपलब्ध होगा।
मैं आयकर सहायक और एमटीएस परीक्षा योजना मैं
कागज़ परीक्षा का प्रकार विषय / विषय प्रशन निशान समय अवधि
मैं ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 25 प्रश्न। 25 अंक 90 मिनट
मात्रात्मक / संख्यात्मक योग्यता 25 प्रश्न। 25 अंक
सामान्य जागरूकता 25 प्रश्न। 25 अंक
अंग्रेजी समझ 25 प्रश्न। 25 अंक
द्वितीय वर्णनात्मक प्रकार का पेपर लघु निबंध / पत्र 50 अंक 30 मिनट

आयकर विभाग भर्ती परीक्षा सिलेबस 2022

  1. सामान्य ज्ञान: भारत का इतिहास, सामान्य विज्ञान, सांस्कृतिक विरासत, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भारतीय संविधान, वर्तमान घटनाएं (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय), अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे, पर्यटन स्थल, मूर्तियां, महत्वपूर्ण तिथियां, हस्तशिल्प, प्रसिद्ध स्थान, देश और राजधानियां, संगीत और साहित्य, कलाकार , राजनीति विज्ञान, आदि।
  2. एडवांस अकाउंटेंसी:-
    • लेखांकन चक्र और अंतिम खातों की तैयारी (विनिर्माण, व्यापार, लाभ और हानि खाते और बैलेंस शीट)
    • मूल्यह्रास खाते (सीधी रेखा विधि और लिखित विधि)
    • इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी लेखा मानक
    • कंपनी खाते
    • साझेदारी खाता
    • किराया खरीद माल खाते
    • संयुक्त उद्यम खाते
    • विभागीय या शाखा खाते
    • अवशोषण, समामेलन और पुनर्निर्माण की मूल बातें
  3. संबद्ध कानून:-
    • भारतीय अनुबंध अधिनियम
    • संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम
    • हिंदू कानून
    • कंपनी अधिनियम
    • भारतीय भागीदारी अधिनियम, 1932
    • सिविल प्रक्रिया संहिता
    • सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000
    • सूचना का अधिकार अधिनियम
  4. सामान्य अंग्रेजी: एक शब्द प्रतिस्थापन, लेख, मौखिक समझ मार्ग, क्रिया, व्याकरण, रिक्त स्थान भरें, विलोम, पर्यायवाची, खंड, वाक्य संरचना, वर्तनी, त्रुटि सुधार, सक्रिय आवाज, निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष भाषण, आदि।
  5. अंकगणित क्षमता: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत अनुमान, पूर्णांकन संख्याएं, तालिकाएं, रेखांकन, मासिक धर्म, समय और दूरी, अनुपात और समय, आदि।
  6. कंप्यूटर जागरूकता: एमएस ऑफिस, एमएस वर्ड, एमएस पावरपॉइंट, एमएस एक्सेल, इंटरनेट उपयोग, विंडोज, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर ज्ञान, आदि।

आयकर निरीक्षक पिछला प्रश्न पत्र पीडीएफ

नमस्कार उम्मीदवारों !! हमने अपलोड किया है आयकर विभाग पिछला पेपर पीडीएफ नौकरी तलाशने वालों के लिए इस वेब पेज पर फाइल और सिलेबस। हम आपको इस वेबसाइट को बुकमार्क करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं अर्थात Techufo.in आईटी अधिकारी / निरीक्षक पाठ्यक्रम पर नवीनतम अपडेट के लिए, टेस्ट पैटर्न, हॉल टिकट / प्रवेश पत्र, उत्तर कुंजी, कटऑफ अंक और परिणाम। प्रति आईटी विभाग पुराने परीक्षा प्रश्न पत्र डाउनलोड करें इस पृष्ठ से, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं। आयकर विभाग पाठ्यक्रम 2022 से संबंधित प्रश्नों के लिए, आप इस पैराग्राफ के ठीक बाद दिए गए बॉक्स में अपनी टिप्पणी छोड़ सकते हैं। हम जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। आयकर विभाग भारती परीक्षा के सिलेबस और पिछले पेपर से संबंधित सभी महत्वपूर्ण लिंक इस प्रकार हैं: –

ध्यान दें: इसके अलावा, आगामी और चल रही जाँच करें 10वीं पास जॉब सरकारी क्षेत्रों जैसे आईटी विभाग, रेलवे, डाकघर विभाग, बैंक, पुलिस विभाग आदि से संबंधित बहुत जरूरी जानकारी।

आयकर विभाग के बारे में (आयकर विभाग)

आयकर (आईटी) विभाग ठीक 94 साल पहले 1922 के वर्ष में गठित एक सरकारी एजेंसी है। आईटी विभाग के लिए सबसे बड़ा राजस्व जुटाने वाला है भारत सरकार (भारत सरकार). यह राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय के नियंत्रण में काम करता है। अभी, निर्मला सीतारमण भारत की वित्त मंत्री हैं और इस संगठन की एक जिम्मेदार मंत्री हैं। प्रमोद चंद्र मोदी, आईआरएस को इस एजेंसी के कार्यकारी के रूप में नामित किया गया है। यह दोहरे कराधान से बचाव के समझौतों को लागू करने के लिए भी जिम्मेदार है और अंतरराष्ट्रीय कराधान के विभिन्न पहलुओं से संबंधित है।

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है incometaxindia.gov.in जहां से वे अपने सभी सर्कुलर और नोटिस जारी करते हैं। इसकी मुख्य दृष्टि प्रगतिशील कर नीति, कुशल और प्रभावी प्रशासन और बेहतर स्वैच्छिक अनुपालन के माध्यम से राष्ट्र-निर्माण प्रक्रिया में भागीदारी करना है। उनके प्राथमिक मिशन हैं (1) अनुपालन को आसान बनाना, (2) गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करना, (3) से कर कानूनों को निष्पक्षता से लागू करें और (4) प्रगतिशील कर नीतियां तैयार करना। यह लगातार अपने संगठन में कुशल पेशेवर और प्रेरित कार्यबल को उन्नत करने की तलाश में है। आईटी विभाग के बारे में अधिक जानकारी की जाँच करने के लिए, इसके आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएँ।

सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं शुभकामनाएँ और शुभकामनाएँ टेक यूएफओ टीम द्वारा…!!



Source link

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *